AKTU, लखनऊ में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफल आयोजन

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ में प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के लगभग 60 पॉलीटेक्निक संस्थानों के कुल 100 प्रवक्ताओं के लिए 26 अगस्त से 28 अगस्त तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर  तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम इंफोसिस स्प्रिंग बोर्ड के सहयोग से आयोजित किया गया।जिसके लिए प्राविधिक शिक्षा विभाग और इंफोसिस के बीच एक MOU (समझौता ज्ञापन) हस्ताक्षरित किया गया था।

प्रशिक्षण के दौरान, इंफोसिस स्प्रिंग बोर्ड के विशेषज्ञ ट्रेनर्स, मीनाक्षी व्यास और वायु त्रिपाठी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर गहन चर्चा की। इनमें डाटा साइंस, मशीन लर्निंग, रोबोट ऑटोमेशन प्रोसेस, डीप लर्निंग, कम्प्यूटर विजन, और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के अनुप्रयोग शामिल थे। इन विषयों पर जानकारी प्रदान करने के साथ ही, ट्रेनर्स ने उनके व्यावहारिक उपयोग और उद्योग में उनके महत्व पर भी प्रकाश डाला।

प्राविधिक शिक्षा विभाग के निदेशक, श्री अन्नावि दिनेशकुमार ने अपने संबोधन में सभी प्रवक्ताओं से आग्रह किया कि वे इस प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान को प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित पॉलीटेक्निक संस्थानों के छात्र-छात्राओं तक पहुंचाएं। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की ट्रेनिंग का आयोजन विभाग में पहली बार किया गया है, और भविष्य में भी इस तरह की और प्रशिक्षण योजनाओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी प्रवक्ताओं से अपने-अपने पॉलीटेक्निक संस्थानों में शिक्षण, प्रशिक्षण, और प्रयोगात्मक कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से संपादित करने का आग्रह किया।

प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति, श्री जे.पी. पाण्डेय ने अपने संबोधन में प्रशिक्षणार्थियों को नवीनतम तकनीकी और नवाचार के बारे में छात्रों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफल संयोजन प्रधानाचार्य (मुख्यालय), श्री आशीष गुप्ता द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में डीन इन्नोवेशन हब, प्रो. बी. एन. मिश्रा एवं सेंटर ऑफ एडवांस्ड स्टडीज के एसोसिएट डीन, डॉ. अनुज कुमार शर्मा, प्राविधिक शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक, श्री कमलेश मणि, प्रधानाचार्य निदेशालय तकनीकी शिक्षा कानपुर से संबद्ध प्रधानाचार्य डां0 आर.बी. सिंह, महीप सिंह, वन्दना शर्मा एवं इंजी. अनुराग चौबे भी उपस्थित रहेl