लखनऊ फार्मर मार्केट आयोजित करेगा ग्रीन सन्डे

लखनऊ, उजाला सिटी न्यूज़।फार्मर मार्केट द्वारा आयोजित आगामी ग्रीन संडे कार्यक्रम का उद्देश्य जैविक और स्वास्थवधर्क व्यवसायों को बढ़ावा देने के साथ-साथ उन्हें जागरूक उपभोक्ता के के रूप में स्थापित करना एवं उपभोक्ताओं द्वारा उत्पादित जैविक फलों, सब्जियों, किराना उत्पादों और अन्य स्थायी उत्पादों बाजारीकरण करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उनकी पहुंच बनाते हुए उन तक उनकी दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाली स्वाथवर्धक जरूरत का समान उन तक पहुंचा सके।
हमारे आगामी कार्यक्रम के लिए हमारे साथ हेल्पिग हार्टस फाउंडेशन और इनर व्हील क्लब ऑफ लखनऊ अभ्युदय बहुत ही उत्साह के साथ सहयोग किया। इनर व्हील क्लब लखनऊ अभ्युदय एक ऐसा समुदाय है जो हमारे स्वास्थ को देखते हुए पौष्टिक एवं स्वादिष्ट खाना पकाने की आदतो को बढ़ावा देते हुए समय-समय पर कुकिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है जिसमें प्राकृतिक मसालों का उपयोग करते हुए हम किस तरह से स्वस्थ और पौष्टिक व्यंजन बना सकते हैं इस बात की जानकारी भी प्रदान करता है कि… हृदय हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है स्वस्थ आहार और स्वस्थ जीवन शैली दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत महत्वपूर्ण है। हृदय को स्वस्थ रखने के हमें किस तरह की जीवन शैली अपनानी चाहिए इस बारे में अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए ‘‘द हार्ट इंस्टीट्यूट में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ. नकुल सिन्हा और डॉ. प्रेरणा मेहता (क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, आयुर्वेदिक डॉक्टर और योग शिक्षक) के साथ हृदय को स्वस्थ रखने एवं बेहतर बनाने पर एक विचारपूर्वक चर्चा का आयोजन किया गया। सी.ई.ओ लखनऊ फार्मर्स मार्केट ज्योत्सना कौर हबीबुल्लाह ने कहा, “हमारा मकसद कला रूपों को संरक्षित करने वाले किसानों उभरते हुए कलाकारों पारम्परिक उत्पादनों, व्यंजनों को बढावा देते हुए उन सभी को एक ऐसा मंच प्रदान करना है जहां पर वे अपने हुनर को विकसित करते हुए अपने कौशल और योग्यताओं को आगे लाकर बाज़ारीकरण कर सकें तथा साथ ही साथ लोगों तक स्वास्थ वर्धक उत्पाद पहुंचा सके।
बाजार में नियमित रूप से आने वाली आयशा ने कहा, “अब हम सीधे किसानों और उत्पादकों से सब्जियां, शहद, आटा, अनाज, मसाले, हल्दी, सरसों का तेल, गुड़ और अनाज सहित जैविक, किसानों द्वारा उत्पादित की गई ताजा प्राकृतिक उपज को बिना किसी रूकावट सके सीधे सुचारू रूप की प्राप्त कर सकते हैं।”
विशेष शेफ टेबल अनुभव के तहत हमारे प्रतिभाशाली किसानों और शेफों की द्वारा तैयार की गई कलात्मकता इस बात को दर्शाती है कि भूमध्यसागरीय पकवानों की स्वादिष्ट एवं उत्कृष्ट कृतियां हमारे स्वास्थ के लिए कितनी अहम हैं इसका लाभ उठाया। रविवार को आयोजित इस कार्यक्रम में कई तरह के घरेलू जैविक ब्रांडों ने भाग लिया, जो कि खाद्य खुदरा क्षेत्र में, हमारे लिए उपभोग कारीगरो द्वारा तैयार किया गया गुड़, खांड मिश्रण हैं जिन्हें आपके रोजमर्रा के आहार के लिए स्वादिष्ट पोषण तैयार करने के लिए पानी, दूध के साथ मिलाने करने की आवश्यकता होती है। सुशीला किचन द्वारा घर का बना अचार, मिनी मुंची द्वारा घर का बना नाश्ता, और कायनात चॉकलेट द्वारा घर का बना चॉकलेट व्यंजन के साथ-साथ अनेक स्वादिष्ट व्यंजन भी इस अवसर पर मौजूद रहे। साथ ही किराना सामग्री में द ऑलिव स्टोरी द्वारा भारत में उत्पादित होने वाला जैतून का तेल, टेबल नमक और द स्लोबाजार द्वारा दालें, एवं वैलेंटिया फार्म्स द्वारा दूध और घी व डेयरी उत्पाद शामिल हैं। आप द स्टेपल काका और लेमन चिली से खेत-ताजे फल और सब्जियाँ भी प्राप्त कर सकते हैं। जो आपके स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
इसके अलावा आपके घर और सौन्दर्य को बढाने के लिए अनेक प्राकृतिक एवं ऑर्गेनिक उत्पाद मौजूद रहे जैसे- अमोदिनी ब्रांड द्वारा सोया मोम मोमबत्तियाँ और एयर फ्रेशनर पाउच, साथ ही सूट कपास द्वारा घरेलू असबाब की पेशकश करते हैं। ऑर्गेनिक स्किनकेयर सेगमेंट में, आरव एलो साबुन एलोवेरा साबुन और फेस वॉश आदि।हम जो भोजन खाते हैं, प्लास्टिक जो हम उपयोग करते हैं, वह गंभीर जलवायु परिवर्तन का कारण बन रहा है और हमारे शरीर में कई अशुद्धियाँ ला रहा है। हम आपको 100ः रसायन मुक्त नैतिक रूप से खेती वाले जैविक खाद्य और जीवन शैली उत्पादों का उपयोग करके एक जैविक जीवन शैली से परिचित कराते हैं। कम करें-पुनःउपयोग-पुनर्चक्रण की अवधारणा को बढ़ावा देना।
स्थानीय किसानों की जैविक और कृषि ताजी सब्जियां और फल, जैविक और शुद्ध खाना पकाने के आवश्यक तेल, वर्मीकम्पोस्ट, टिकाऊ बांस, पारंपरिक सूती हथकरघा, जैविक अगरबत्ती, अद्भुत कलाकृति, जैविक आम और तरबूज की शानदार विविधता और साथ ही आम का अचार आदि स्टॉल उपस्थित रहे जहाँ पर स्वास्थ और कल्याण के बारे निवेश करने और समान विचारधारा वाले लोगों के साथ संवाद करने का एक अवसर था।
भारतीय घर हमेशा जैविक और स्वस्थ रहे हैं। हमारे विज्ञान और हमारी संस्कृति को संरक्षित करने के लिए, लखनऊ फार्मर्स मार्केट ने जैविक और प्राकृतिक जीवन शैली की हमारी विरासत को वापस लौटने का अवसर प्रदान किया। इसी को ध्यान में रखते हुए ‘हेल्पिंग हैंड्स फाउंडेशन एवं इनर व्हील क्लब लखनऊ अभ्युदय’ के सहयोग से एक कुकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
किराना सामग्री में द ऑलिव स्टोरी द्वारा भारत में उत्पादित जैतून का तेल, द स्लोबाजार द्वारा टेबल नमक और दालें, साथ ही वैलेंटिया फार्म्स द्वारा ए2 दूध और घी जैसे डेयरी उत्पाद शामिल हैं। द स्टेपल काका और लेमन चिली के खेत-ताजे फल और सब्जियाँ भी उपलब्ध थीं। होम डेकोर श्रेणी में, हमने अमोदिनी ब्रांड द्वारा सोया मोम मोमबत्तियाँ और एयर फ्रेशनर पाउच, साथ ही सूट कपास द्वारा होम अपहोल्स्ट्री की पेशकश की। ऑर्गेनिक स्किनकेयर सेगमेंट में, आरव एलो सोप्स ने एलोवेरा साबुन और फेस वॉश की जैसे अनेक उत्पाद मौजूद रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *