विधायक राजेश्वर सिंह ने दी ए पी सेन महाविद्यालय को दी कई सौगात

लखनऊ, उजाला सिटी। ए पी सेन मेमोरियल गर्ल्स पीजी कॉलेज में सरोजनी नगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉक्टर राजेश्वर सिंह ने महाविद्यालय में संचालित तारा शक्ति सिलाई केंद्र का लोकार्पण किया। महाविद्यालय की छात्राओं के साथ अब निर्धन आय वर्ग की सामान्य महिलाएं भी यहां सिलाई सीख कर सम्मान पूर्वक जीवन यापन कर सकेंगी। ज्ञातव्य है कि इस सिलाई सेंटर पर विधायक जी ने 10 सिलाई मशीनें अपनी पूज्य माता जी की स्मृति में दान की हैं।
इसके अतिरिक्त महाविद्यालय में प्रथम स्मार्ट क्लास का उद्घाटन विधायक के कर कमलों से संपन्न हुआ। ज्ञातव्य है कि विधायक डॉक्टर राजेश्वर सिंह द्वारा 100 वर्ष पुराने छात्राओं के इस कॉलेज ( पूर्व नाम जुबली गर्ल्स डिग्री कॉलेज) को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने हेतु कॉलेज को एक अत्याधुनिक स्मार्ट इन्टरेक्टिव पैनल का उपहार प्रदान किया गया है।
आज का मुख्य कार्यक्रम सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रही छात्राओं के साथ विधायक जी का संवाद था।
बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सिविल सर्विसेज जैसी महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी किस प्रकार करें, आने वाली चुनौतियों का कैसे डटकर मुकाबला करें तथा जीवन में कभी हार न मानने का सबक विधायक जी ने छात्राओं को दिया।
एक आईपीएस अधिकारी के रूप में उन्होंने अपने संस्मरण भी बेटियों के साथ साझा किए। इस संवाद कार्यक्रम में छात्राओं ने कई सवाल पूछे जिनका राजेश्वर सिंह ने अभिभावक के रुप में बेहद अपनेपन के साथ उत्तर दिया।
उचित मार्गदर्शन प्राप्त करके छात्राओं की खुशी का ठिकाना न रहा। सभी छात्राओं को उन्होंने निशुल्क सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन तथा एनसीईआरटी की उपयोगी पुस्तकें भी उपलब्ध करवाईं। लेटेस्ट एडिशन की पुस्तकें प्राप्त कर छात्राएं बेहद प्रसन्न दिखी। कुछ छात्राओ को स्मार्ट फोन तथा लैपटॉप भी उपहार स्वरूप दिया।
डॉक्टर राजेश्वर सिंह ने अध्ययन के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य की आवश्यकता को भी रेखांकित किया तथा इसके लिए महाविद्यालय में 10 मशीन युक्त ओपन एयर जिम स्थापित करने की घोषणा की।
प्राचार्या प्रोफेसर रचना श्रीवास्तव तथा कार्यक्रम समन्वयक प्रोफेसर निधि सिद्धार्थ एवं प्रोफेसर माधुरी यादव ने विधायक की सरलता तथा छात्राओं के उज्जवल भविष्य के लिए किए गए प्रयासों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक तथा शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *