लखनऊ, उजाला सिटी। लखनऊ का राष्‍ट्रीय वनस्‍पति अनुसंधान संस्‍थान के सेन्‍ट्रल लॉन की शोभा देखते ही बन रही।

लखनऊ, उजाला सिटी। लखनऊ का राष्‍ट्रीय वनस्‍पति अनुसंधान संस्‍थान के सेन्‍ट्रल लॉन की शोभा देखते ही बन रही। मध्यम संगीत के बीच फूलों और कोलियस के पत्तों की शान जो देखा देखता रह गया।मौका था दो दिवसीय वार्षिक गुलदाउदी एवं कोलियस प्रदर्शनी का। फूलों और पत्तियाँ अपनी अनुपम छटा बिखेरती हुई रंगीन वातावरण में शुरू हुई। प्रदर्शनी का उदघाटन पद्मश्री प्रो. प्रमोद टंडन, भूतपूर्व कुलपति, नार्थइस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी, शिलांग एवं डॉ. अजित कुमार शासनी, निदेशक, मौजूद रहे। प्रदर्शनी को देखने के लिए काफी संख्या में आम जन आज एनबीआरआई पहुचे ।
प्रदर्शनी के संयोजक एवं संस्थान के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. एस के तिवारी ने बताया कि इस वर्ष प्रदर्शनी में कुल 88 प्रदर्शकों ने 818 प्रविष्‍टियों को प्रदर्शित किया । इस प्रदर्शनी के आयोजन का प्रमुख उदेश्य पुष्‍पकृषि उद्योग एवं इसके विभिन्न पहलुओं के प्रति जनसाधारण में जागरूकता उत्‍पन्‍न करना है। यह एक सुनहरा अवसर है जहाँ लोगों ने फू्लों के विविध रंगों, प्रकारों, आकारों तथा उनके संवर्धन पद्धतियों को देखा है।
यह प्रदर्शनी आम जनता को सीएसआईआर-एनबीआरआई के वैज्ञानिकों के साथ विचार-विमर्श का अवसर प्रदान करती हैं जिससे वे गुलदाउदी एवं कोलियस से संबंधित कृषि प्रौद्योगिकी, व्‍यावसायिक कट-फ्लावर्स की किस्‍मों तथा इसके संवर्धन पद्धतियों के विषय में जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।


भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत गुलदाउदी की 75 अनोखी किस्मे भी आम जन हेतु प्रदर्शनी में लगायी गयी हैं ।इसके साथ साथ सीएसआईआर, नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर चलाये जा रहे पुष्पकृषि मिशन पर जानकारी देने के लिए एक अलग स्टाल लगाया गया है जहाँ से आम जन/किसान/पुष्प प्रेमी पुष्प कृषि से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । इसके अतिरिक्त भारत सरकार के मिशन अमृत सरोवर के अंतर्गत जल निकायों के संरक्षण हेतु जागरूकता प्रदान करने के लिए एक विशेष पोस्टर भी लगाया गया हैं
इस प्रदर्शनी में मुख्य रनिंग चैलेंज कप्स एवं ट्रॉफीयों के विजेता निम्लिखित हैं :
प्रदर्शनी का राजा
रणजीत सिंह मेमोरियल ट्रॉफी — बड़े फूल वाली गुलदाउदी का एक नमूनेदार गमला जिसमें एक पौधे में एक फूल हो।
(सेक्शन- ई-2; वर्ग-ई-सभी के लिए)
उमाशंकर साहू, गोमती नगर, लखनऊ, प्रदर्शनी की रानी
श्रीमती रणजीत सिंह मेमोरियल ट्रॉफी — छोटे फूल वाली गुलदाउदी के एक नमूनेदार गमले के लिए।
(सेक्शन- ई-3; वर्ग-ई-सभी के लिए)
मुख्यालय, सेंट्रल कमांड, लखनऊ कैंट
प्रदर्शनी का राजकुमार
काजी सैयद मसूद हसन रनिंग चैलेंज ट्रॉफी — स्‍पाइडर गुलदाउदी का एक नमूनेदार गमला जिसमें एक पौधे में एक फूल हो।
(सेक्शन- ई-4; वर्ग-ई-सभी के लिए)उमाशंकर साहू, गोमती नगर, लखनऊ,वर्ष का पुष्प ‘जिप्सी क्वीन’
राम किशोर शर्मा मेमोरियल ट्रॉफी – बड़े फूलों वाली गुलदाउदी का एक नमूने वाला गमला जिसमे एक पौधे में एक फूल हो ।
(सेक्शन- ई-6; वर्ग-ई-सभी के लिए)
11, जी.आर.आर.सी
कैंट,लखनऊ, प्रदर्शनी का सर्वोत्‍तम कोलियस
श्रीमती कुमुद रस्‍तोगी मेमोरियल रनिंग चैलेंज ट्रॉफी — प्रदर्शनी के सर्वोत्‍तम कोलियस पौधे के नमूने वाले प्रदर्शनी शुरू होने से पूर्व विशिष्ट निर्णायकों ने विभिन्न वर्गों में प्रदर्शित प्रविष्टियों का अवलोकन किया | यह प्रदर्शनी आज जनता के लिए 2:00 बजे अपराह्न से 6:00 बजे सायं तक खुली रही तथा कल दिन रविवार, दिनांक दिसम्बर 10, 2023 को प्रात: 10:00 बजे से सायं 5:30 बजे तक जनता के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।
प्रदर्शनी का समापन समारोह 10 दिसंबर 2023 को अपराह्न 20बजे होगा जिसमे विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। डॉ. हिमांशु पाठक, सचिव, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग एवं महानिदेशक, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली एवं डॉ. रोशन जैकब, आयुक्त, लखनऊ मंडल, उत्तर प्रदेश शासन समारोह में विशिष्ट अतिथि होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *