विश्व पर्यावरण दिवस पर एन बी आर आई में आयोजित कार्यक्रम में भूमि बहाली पर चर्चा

लखनऊ, उजाला सिटी। राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) – सीएसआईआर-एनबीआरआई में पर्यावरण सूचना, जागरूकता, क्षमता निर्माण और आजीविका कार्यक्रम केंद्र (ईआईएसीपी) ने 5 जून 2024 को एनबीआरआई, लखनऊ में सीएसआईआर-जिज्ञासा, एनसीसी नवयुग कन्या महाविद्यालय, इंटीग्रल यूनिवर्सिटी और पृथ्वी इनोवेशन के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस 2024 समारोह का आयोजन किया।
“भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने की क्षमता” की वैश्विक थीम पर, कार्यक्रम की गतिविधियाँ मुख्य रूप से भूमि संसाधनों की सुरक्षा और बहाली के महत्व पर केंद्रित थीं। कार्यक्रम केंद्र की वैज्ञानिक और सह-समन्वयक डॉ. अंजू पटेल, मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी, नवयुग कन्या महाविद्यालय, लखनऊ और पृथ्वी इनोवेशन की अनुराधा गुप्ता ने सात विषयों पर स्थिरता के लिए व्यक्तिगत कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार के मिशन लाइफ पर इंटरैक्टिव समूह गतिविधियों का नेतृत्व किया।
प्रख्यात विशेषज्ञों के साथ एक पैनल चर्चा में सीएसआईआर-एनबीआरआई के निदेशक डॉ. ए. के. शासनी, सीपीसीबी के क्षेत्रीय निदेशक डी. के. सोनी, इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के डीन डॉ. एम.ए. खालिद, पृथ्वी इनोवेशन की अनुराधा गुप्ता ने जलवायु परिवर्तन और भूमि क्षरण को कम करने के लिए नीतिगत कार्रवाई बनाम अनुसंधान एवं विकास हस्तक्षेप पर विचार-विमर्श किया। क्षरित भूमि की बहाली और मरुस्थलीकरण से निपटने पर व्यक्तिगत कार्यों के दायरे के साथ विस्तार से चर्चा की गई। प्रतिभागियों ने मिशन लाइफ के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए शपथ भी ली और “वृक्ष परिग्रह” पहल के तहत उन्हें पौधे दिए, जो पर्यावरण को पोषित करने के उनके कर्तव्य का प्रतीक है।
इस कार्यक्रम में 12 विभिन्न संस्थानों, डिग्री कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, गैर सरकारी संगठनों और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन फार्मास्यूटिकल्स के लगभग 100 प्रतिभागियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *