स्वामी विवेकानंद ने पूरी दुनिया को एकता और मानवता का संदेश दिया-अखिलेश यादव

लखनऊ, उजाला सिटी। स्वामी विवेकानंद जी ने बहुत कम समय में दुनिया में बहुत बड़ा संदेश दिया और अपने विचारों से लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का काम किया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी से पूरी दुनिया प्रेरणा लेती है। शिकागो में दिया गया उनका भाषण बहुत महत्वपूर्ण था, सभी लोग उसे आज भी याद करते हैं। दुनिया भर के लेखकों, चिंतकों ने शिकागो में दिए गए उनके भाषण के बारे में लिखा है। विवेकानंद जी भारत की संस्कृति, परंपरा और सभ्यता के बारे में जो संदेश दिया उसका दूसरा उदाहरण कहीं नहीं मिलता है। उन्होंने समाज को दिशा दी और बताया कि गरीबों, कमजोरों और मानव की सेवा सबसे बड़ी सेवा है।यह बातें समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज समाजवादी पार्टी राज्य मुख्यालय स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर कही।
    श्री यादव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने पूरी दुनिया को एकता और मानवता का संदेश दिया है। आज स्वामी विवेकानंद के रास्ते पर चलने और उनका अनुकरण करने का संकल्प लेने का दिन है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने जो रास्ता अपनाया है, वह देश को बांटने का है। भाजपा भेदभाव करती है और समाज में नफरत फैलाती है।
    पूर्व सांसद उदय प्रताप सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी को पूरी दुनिया में प्रशंसा मिली। शायद ही कोई ऐसा महापुरुष हुआ हो जिसको दुनिया में इतनी प्रशंसा मिली हो। उन्होंने भारतीय समाज में जो विषमताएं थी, उसे दूर करने का प्रयास किया। पूरे विश्व में भारत का नाम ऊंचा किया। उन्होंने नर की पूजा को ही नारायण की पूजा माना।
    श्री यादव ने इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता दीपक कबीर द्वारा तैयार किए गए समाजवादी कैलेंडर और समाजवादी पार्टी के नेता एवं चेयरमैन नदीम फारुकी की पुस्तक संघर्ष के 5 साल और सोशल वर्कर बबलू बिंद द्वारा कैंसर बीमारी पर लिखित पुस्तक ‘‘मां की प्रेरणा एवं समाजवादी विजन कैंसर एवं अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्तियों की सेवा का सफर‘‘ का विमोचन किया।
    श्री यादव ने पूर्व सांसद उदय प्रताप सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता दीपक कबीर और हिमांशु को हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी समाजवादी कैलेंडर बनाने के लिए धन्यवाद देते हुए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इससे समाजवादी विचारधारा आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। लोगों को समाजवादी पार्टी की नीतियों  कार्यक्रमों और विचारधारा के बारे में जानने में मदद मिलेगी।
    इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ नेता रामगोविन्द चौधरी, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल सहित समाजवादी पार्टी फर्रुखाबाद के जिलाध्यक्ष चंद्रपाल सिंह यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष नदीम अहमद फारूकी, लोकसभा प्रभारी डॉ0 नवल किशोर शाक्य, प्रदेश अध्यक्ष छात्र सभा विनाीत कुशवाहा, संघर्ष के 5 साल पत्रिका के मुख्य सम्पादक सुरेन्द्र सिंह गौर, मंदीप यादव, हर्ष गंगवार, प्रदीप यादव टीपू, सरदार तोषित प्रीत राष्ट्रीय उपाध्यक्ष यूथ ब्रिगेड, जितेन्द्र यादव पूर्व राष्ट्रीय सचिव लोहिया वाहिनी, विवेक यादव, सौरभ कटियार, शंशाक सक्सेना, आनन्द यादव, भोला यादव, विजय यादव, राघव दŸा मिश्र, अंकेश कुमार तथा डॉ0 आदिल रसीद, डॉ0 नंद सिंह, डॉ0 कौशल सिंह, डॉ0 सुजाता यादव, सूरज बिंद, ईशान निल्की आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *