प्रत्येक युवा समाज और देशहित से जुड़े: संगीता सिंह

प्रत्येक युवा समाज और देशहित से जुड़े: संगीता सिंह

राजू त्रिपाठी राज

बाँदा। महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय बांदा की राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रथम एवं तृतीय इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन समारोह आयोजित हुआ।
सात दिवसीय विशेष शिविर नगर बंदा कि 3 दलित बस्तियों दरी मोहाल, ऊंट मुहाल में संरक्षक डॉ दीपाली गुप्ता की संरक्षता और कार्यक्रम अधिकारी डॉ सबीहा रहमानी डॉक्टर अंकित तिवारी डॉक्टर ज्योति मिश्रा के नेतृत्व में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन संगीता सिंह महिला थानाध्यक्ष बांदा एवं विशिष्ट अतिथि यस शिवहरे प्रबंधक संत कृपाल विधि महाविद्यालय एवं प्राचार्य डॉ दीपाली गुप्ता के करकमलों से हुआ। उद्घाटन समारोह का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पार्पण एवं दीप प्रज्वलन से हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि  संगीता सिंह ने प्रत्येक युवा को राष्ट्रीय सेवा योजना जैसी समाजसेवी एवं देश हित में रत कार्यक्रमों से जुड़ने का आवाहन किया। उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि  यश शिवहरे ने छात्राओं को आगामी 7 दिनों तक चलने वाले विशेष शिविर में पूर्ण तन्मयता से जुड़ने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आप समाज की नho हैं यदि आप चाहें तो ना केवल समाज अपितु संपूर्ण राष्ट्र में एक नई चेतना का संचार कर सकती हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना की; इकाई के प्रभारी डॉ अंकित तिवारी ने राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व एवं समाज में उसकी भूमिका पर विस्तृत व्याख्यान दिया। इकाई प्रथम की प्रभारी डॉ सबीहा रहमानी ने सात दिवसीय विशेष शिविर की विषयवस्तु एवं विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की एवं उद्घाटन समारोह का संचालन किया। इकाई f}rh; की कार्यक्रम अधिकारी डॉ ज्योति मिश्रा ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का समन्वयन एवं संचालन किया। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता कर रही महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ दीपाली गुप्ता ने शिविरार्थी छात्राओं सात दिवसीय विशेष शिविर में प्रतिभागिता हेतु शुभाशीष देते हुए कहा कि आप समाज का आदर्श हैं और आपका यह दायित्व है कि आप समाज के वंचित वर्ग को आप शिक्षा ] स्वास्थ्य आदि उनके अधिकारों के विषय में उन्हें जागरूक एवं सबल बनाएं और इसी से आप अपने सामाजिक ऋण हो चुका सकती हैं। इस volj पर शिप्रा बीए प्रथम ने सरस्वती वंदना नृत्य एवं शिवानी ने रेलिया बैरन एवं श्रेयांशी ने सैया मिले लरकाइ;k लोक नृत्य प्रस्तुत किया। इसके अतिरिक्त अंशू  शास्त्रीय नृत्य एवं रिचा ने लोकनृत्य प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ जितेंद्र शर्मा ,डॉ जयंती सिंह एवं डॉ सपना सिंह उपस्थित रहीं। राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गठित क्यू क्लब/यूथ फ्रेंडली क्लब जो शिफ्पसा के सयुंक्त तत्वाधान में विस्थापित है उसके अंदर इस पत्र से प्रारंभ गतिविधियों के लिए सर्वप्रथम प्रथम कार्यशाला पियर एजुकेटर प्रशिक्षण का शुभारंभ हुआ। जिसमें क्यों क्लब प्रभारी डॉ सबीहा रेहमानी डॉक्टर अंकित तिवारी और डॉक्टर ज्योति मिश्रा एवं डॉक्टर जयंती सिंह द्वारा कार्यशाला के प्रथम दिन पियर एजुकेटर का प्रशिक्षित किया। इस ऑफर पर कार्यशाला की मुख्य मुख्यातिथि एवं अध्यक्ष के रूप में डॉ दीपाली गुप्ता मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *