ज्ञान डेयरी ने पैक्ड डेयरी उत्पादों की मांग में ज़बरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की

ज्ञान डेयरी ने पैक्ड डेयरी उत्पादों की मांग में ज़बरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की

लखनऊ। अपने उपभोक्ताओं को सबसे ताज़े और शुद्ध उत्पाद उपलब्ध कराने के उद्देश्य के साथ, लखनऊ का डेयरी ब्राण्ड ज्ञान डेयरी अपने बाज़ारों के विस्तार तथा नए क्षेत्रों में प्रवेश के लिए तैयार है।
ज्ञान डेयरी ने पिछले साल सिर्फ घी से होने वाली कमाई में 30 फीसदी से अधिक बढ़ोतरी दर्ज की है और पूर्वी क्षेत्र में प्रवेश की योजना बना रही है। यह सबसे पसंदीदा ब्राण्ड्स में से एक है और पिछले 13 सालों से ताज़े दूध और डेयरी उत्पादों में तेज़ी से अपना विस्तार कर रहा है तथा शुद्धता और ताज़गी का दूसरा नाम बन चुका है।
कमाई बढ़ाने वाले अपने उत्पाद, घी के साथ ब्राण्ड ने इस प्रोडक्ट को प्रोत्साहित किया है। यह उत्पाद अब आधुनिक ट्रेड एवं ई-कॉमर्स के नए चैनल्स (फ्लिपकार्ट, अमेज़न, बिगबास्केट, इज़ीडे) पर उपलब्ध है। इसके अलावा ब्राण्ड अपने प्रोडक्ट घी के साथ बिहार, झारखण्ड, उत्तर-पूर्व एवं पश्चिम बंगाल के नए बाज़ारों में प्रवेश कर रहा है।
नए बाज़ारों में अपनी मौजूदगी को सशक्त बनाना और धीरे-धीरे इन क्षेत्रों में विस्तार करना कंपनी की मुख्य रणनीति है।
अपनी विस्तार योजनाओं के बारे में बात करते हुए श्री वेंकटरमानी संथानम, वीपी, सेल्स एण्ड मार्केटिंग, ज्ञान डेयरी ने कहा, ‘‘हमारी विस्तार योजनाएं बेहद सशक्त हैं और हम पूर्वी क्षेत्रों में विस्तार की योजनाएं बना रहे हैं। हम अपने प्रोडक्ट्स देसी घी और काओ घी के साथ बिहार, पश्चिम बंगाल एवं उत्तरी लखनऊ में प्रवेश करने जा रहे हैं। गुदम्बा, लखनऊ स्थित हमारा प्रोडक्शन प्लान्ट एक आधुनिक प्रोडक्शन युनिट है, जिसकी इंस्टॉल्ड क्षमता 1000 टन प्रति माह है। हम अपने उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण घी एवं हमारे अन्य डेयरी उत्पादों का लाभ उठाने का मौका प्रदान करना चाहते हैं।’’
ज्ञान देसी घी 3 तरह के पैक्स में उपलब्ध है- टेट्रा, जार और टिन। जबकि ज्ञान काओ घी आधा लीटर और 1 लीटर के टेट्रा पैक में उपलब्ध हैं। ज्ञान के सभी उत्पादों को स्वास्थ्य एवं हाइजीन के सर्वोच्च मानकों के अनुसार तैयार और पैक किया जाता है, और सुनिश्चित किया जाता है कि इनकी ताज़गी बरक़रार रहे और उपभोक्ता तक पूरी तरह सुरक्षित उत्पाद पहुंचे।
ब्राण्ड ने अपनी शुरूआत के बाद से लगातार विकास किया है और आज ताज़ा एवं शुद्ध डेयरी उत्पादों के लिए जाना-माना नाम बन गया है। ताज़े दूध की सहज आपूर्ति, प्रोडक्ट इनोवेशन एवं उपभोक्ता उन्मुख सेवाओं के साथ ब्राण्ड तेज़ी से सफलता हासिल कर रहा है। इसके उत्पादों की कई खासियतें हैं जो इन्हें अपने प्रतिस्पर्धी समकक्षों से बेहतर बनाती हैं। किसानों से प्राप्त किए गए ज्ञान डेयरी उत्पादों को आधुनिक तकनीकों के ज़रिए उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाता है, इस प्रक्रिया के दौरान उत्पादों को हाथों से बिल्कुल नहीं छुआ जाता और कई स्तरों पर इनकी गुणवत्ता की जांच की जाती है। यही शुद्धता और ताज़गी ही ज्ञान के उत्पादों को यूपी का पसंदीदा ब्राण्ड बनाती है, जिसके चलते ज्ञान आज यूपी के हर घर का जाना-माना नाम बन गया है।
ज्ञान के बारे में
ज्ञान डेयरी का मुख्यालय लखनऊ में है, यह डेयरी उद्योग का जाना-माना नाम है। 2020 वित्तीय वर्ष में इसका टर्नओवर तकरीबन 1000 करोड़ रहा। ज्ञान डेयरी प्रोडक्ट्स की प्रोसेसिंग में सक्रिय है तथा देश में ताज़े दूध एवं डेयरी प्रोडक्ट्स का अग्रणी सप्लायर है। ब्राण्ड को ताज़े, भरोसेमंद एवं गुणवत्तापूर्ण प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है, जिन्हें भरोसेमंद स्रोतों से प्राप्त कर प्रोसेसिंग के बाद उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाता है। ब्राण्ड डेयरी, फरमेंटेड एवं वैल्यू-एडेड उत्पादों की व्यापक रेंज उपलब्ध कराता है। ज्ञान के लोकप्रिय डेयरी प्रोडक्ट्स में फुल क्रीम दूध, टोन्ड दूध, गाय का दूध, घी, दही, बटर, पनीर, मसाला छाछ आदि शामिल हैं। पिछले कुछ सालों में कंपनी उत्तरप्रदेश में तेज़ी से विकसित हुई है और आज राज्य का अग्रणी डेयरी ब्राण्ड बन चुकी है। अपनी टैगलाईन ‘विश्वास से भरा’ के साथ ब्राण्ड अपने वादे ‘शुद्ध और ताज़ा, ज्ञान का वादा’ पर हमेशा खरा उतरता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *