तीसरे चरण में भी करोड़पति उम्मीदवारों का बोलबाला

लखनऊ | उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉंच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिर्फोम्स ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में सभी 120 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया गया, जो मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदॉयू, आवला, बरेली, पीलीभीत निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे है।उम्मीदवारों द्धारा घोषित आपराधिक मामले- यूपी इलेक्शन वॉंच के विश्लेषण में यह बात निकल का सामने आयी है कि 120 उम्मीदवारों में से 24 (20प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये है वहीं अगर हम गम्भीर आपराधिक मामलों की बात करे तो 19 (16 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये है। आपराधिक मामलो में समाजवादी पार्टी, रामपुर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे आज़म खॉं पर 10 आपराधिक मामले दर्ज है जिसमें से 15 गंभीर आपराधिक धाराए है। जब की दूसरे नम्बर पर फिरोजाबाद से निर्दलीय लड़ रहे चैधरी बशीर है जिनके ऊपर 10 आपराधिक मामले है वही तीसरे नम्बर पर निर्दलीय जावेद खान है जिनके ऊपर 4 आपराधिक मामले दर्ज है। आपराधिक मामलो में चैथे नम्बर पर सामाजवादी पार्टी के धर्मेन्द  है जिनके ऊपर 3 आपराधिक मामले दर्ज है जबकि पाॅचवे स्थान है  मुरादाबाद से भारतीय जनता पार्टी के कनवर सर्वेश कुमार है जिनके ऊपर 3 आपराधिक मामले दर्ज है।

करोड़पति उम्मीदवार– तीसरे चरण में करोड़पति उम्मीदवारों में 120 में से 46 (38  16 प्रतिशत ) उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ या उससे ज्यादा है। पार्टीवार करोड़पति उम्मीदवारों की बात करे तो पहले, दूसरे चरण की तरह ही तीसरे चरण में भी सभी प्रमुख दलों ने करोड़पति उम्मीदवारों पर अपना दाव लगाया है। बीजेपी, समाजवादी पार्टी, काग्रेंस, बहुजन समाजवादी पार्टी ने 100 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट दिया है। जिसमें समाजवादी पार्टी के देवेन्द्र सिंह यादव  की अधिकतम संपत्ति 2,04,64,15,655 (दो सौ  चार करोड़ चौसठ  लाख पंद्रह हज़ार छह सौ पचपन) की है वहीं दूसरे स्थान पर काग्रेंस  के प्रवीण सिंह एरॉंन जिनकी संपत्ति 1,47,76,86,028 और तीसरे स्थान पर काग्रेंस के ही  सलीम इकबाल शेरवानी जिनकी संपत्ति 76,38,72,000 है।

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 6,71 करोड़ है। वहीं सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में भारत प्रभात पार्टी के राम चन्द्र ने अपनी संपत्ति 25100 (पच्चीस हजार सौ रूपए) बतायी है।

पैन विवरणः- 3 (2.5 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपना पैन घोषित नहीं किया है।

शैक्षिक योग्यताः- 35 (29 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 8वीं और 12वीं  के बीच घोषित की है, जबकि 65 (54 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा बताया है। वही 12 उम्मीदवार साक्षर और 3 उम्मीदवार असाक्षर है जबकि 2 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता घोषित नहीं की है।

उम्मीदवारों की आयुः- 68 (57 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की हैं, जबकि 46 (38 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। जबकि 2 उम्मीदवारों ने अपनी आयु 80 वर्ष से अधिक बतायी है। और 3 उम्मीदवार ने अपनी आयु घोषित नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *