अमेठी राहुल का विरोध करने आये भाजपाइयों को कार्यक्रताओं ने खदेड़ा


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विरोध में तख्तियां लेकर आए लोगों को कांग्रेसियों ने खदेड़ दिया प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, इस पर दोनों गुटों में पत्थर भी चले लेकिन पुलिस मानने से इनकार कर रही है। हमला करने वाले कांग्रेसियों पर कार्रवाई की मांग करते हुए भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री दल बहादुर कोरी दर्जनों समर्थकों के साथ थाने में जमे हुए हैं।*
कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार अमेठी के दौर पर आए राहुल गांधी की सोमवार को  सलोन कस्बे में मेन रोड पर दुर्गा पूजा पंडाल के पास सभा होनी थी। राहुल गांधी का काफिला सभास्थल की ओर बढ़ रहा था। कस्बे में विद्यार्थी बुक डिपो के पास कुछ लोग अमेठी के विकास का आईना दिखाने के लिए तख्तियां लिए खड़े थे। इन पर ‘हमारा सांसद लापता है, विश्वविद्यालय क्यों नहीं बना?’, ‘शिलान्यास के बाद भी ऊंचाहार-सलोन-अमेठी रेल लाइन क्यों नहीं बनी?’ ‘वेस्पाकार कंपनी क्यों बंद है?’ आदि नारे और स्लोगन लिखे थे।
राहुल के काफिले के आगे तमाम कांग्रेसियों की गाडि़यां गुजर रहीं थीं। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, कांग्रेस के एक एमएलसी और कुछ कार्यकर्ताओं की निगाह स्लोगन लिखी तख्तियों पर पड़ी। इस पर कांग्रेसियों ने वहां जमा लोगों को खदेड़ दिया। कांग्रेसियों का कहना है कि विरोध में जुटे लोग आम नहीं बल्कि संघ और भाजपा के कार्यकर्ता थे। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, दोनों ही पक्षों में पत्थर भी चले लेकिन पुलिस इससे इनकार कर रही है। सीओ शशिकांत ने कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।
थाने का घेराव किया : कांग्रेसियों पर विरोध करने वालों पर हमले के विरोध में भाजपा विधायक दल बहादुर कोरी ने शाम को थाने का घेराव शुरू कर दिया। उनका कहना है कि हमला करने वाले कांग्रेसियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाए कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर सोमवार को पहुंचे सांसद राहुल गांधी ने चीन के बहाने मोदी सरकार पर तीखे हमले बोले। उन्होंने कहा कि चीन की सरकार 24 घंटे में 50 हजार युवाओं को रोजगार देती है, लेकिन नरेंद्र मोदी की सरकार पूरे हिन्दुस्तान के सिर्फ 450 युवाओं को ही रोजगार दे पा रही है। चुनावों में नरेंद्र मोदी ने हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था। उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा भी, ‘क्या यहां किसी को रोजगार मिला।’ उन्होंने यह भी कहा कि चीन की सरकार जो काम दो दिन में करती है उसे करने में मोदी सरकार को साल भर लग जाते हैं। केंद्र सरकार झूठे सपने दिखाने वाली सरकार है।
अमेठी संसदीय क्षेत्र के सलोन कस्बे में आयोजित सभा में हमलावर तेवरों के बीच राहुल गांधी ने प्रदेश की योगी सरकार को घेरते हुए आलू किसानों का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का आलू किसान तबाह हो गया है और योगी सरकार साजिश बताकर किसानों का हक मारने में जुटी है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने अमेठी में आलू और अन्य किसानों की सुविधा के लिए फूड पार्क मंजूर किया था। नरेंद्र मोदी की सरकार ने विद्वेष में फूड पार्क की स्थापना रद्द कर दी। अगर फूड पार्क बन गया होता तो पांच हजार लोगों को राजेगार मिलता और किसानों को उनके आलू का मुनासिब दाम भी। उन्होंने कहा कि अमेठी में फूड पार्क बनकर रहेगा। जैसे ही कांग्रेस सत्ता में आएगी तो सबसे पहले फूड पार्क ही बनेगा।
कांग्रेस अध्यक्ष पूछा नोटबंदी करके सबको लाइन में खड़ा कर दिया। कहा था कालाधन बाहर लाएंगे। क्या वाकई कालाधन बाहर आ गया। क्या भ्रष्टाचार कम हो गया। सभा में मौजूद लोगों के जवाब ‘ना’ में देने से उत्साहित कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आप सबको मोदी-योगी सरकार से पूछना चाहिए कि अमेठी और देश के लिए अब तक क्या किया। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा एक के बाद एक झूठ बोलती है। वह केवल सपने दिखाना जानती है। कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार अमेठी जा रहे राहुल गांधी का रायबरेली में जगह-जगह जोशीला स्वागत किया गया। कार्यकर्ताओं ने अध्यक्ष पद पर ताजपेाशी की बधाई भी दी। किसी ने उन्हें साफा भी पहनाया राहुल ने भी कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाया। कांग्रेस अध्यक्ष ने रायबरेली-लखनऊ बार्डर पर स्थित हनुमान मंदिर पर माथा टेककर आशीर्वाद भी लिया। पुजारी सूर्य प्रकाश और अनूप अवस्थी ने विधिवत पूजन-दर्शन कराया। दोपहर करीब 12 बजे कांग्रेस अध्यक्ष का काफिला मां सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में प्रवेश किया। जिले के बार्डर पर चुआ गांव में कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी का गर्मजोशी से स्वागत किया और कांग्रेस अध्यक्ष पद पर ताजपोशी की बधाई भी दी। सिविल लाइन चाराहे पर नगर कांग्रेस अध्यक्ष सईदुल हसन के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने राहुल गांधी का स्वागत किया। कांग्रेस नेता आशीष द्विवेदी ने उन्हें साफा पहना कर सफलता की शुभकामनाएं दीं। केंद्रीय कांग्रेस कार्यालय प्रभारी जगदीश शुक्ल ने उन्हें अभयदाता हनुमान जी का चित्र भेंट किया। त्रिपुला चौराहे पर अमावां ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अजीत सिंह और युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल बाजपेई के नेतृत्व में जोरदार स्वागत किया गया।
रास्ते में बछरावां, कुंदनगंज, हरचंदपुर, मेजरगंज, सूची समेत कई जगह कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह स्वागत किया। स्वागत के दौरान राहुल गांधी ने सभी कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्द्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *